पाली-अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस समारोह पूर्वक आयोजित प्रशिक्षणार्थियों को दिलवाई फ्लोरेैन्स नाईटिंगेल की प्रतिज्ञा

PALI SIROHI ONLINE

अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस समारोहपूर्वक आयोजित
प्रशिक्षणार्थियों को दिलवाई फ्लोरेैन्स नाईटिंगेल की प्रतिज्ञा

पालीः चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधीन राजकीय बांगड़ चिकित्सालय परिसर स्थित जिला प्रशिक्षण केन्द्र,पाली पर गुरूवार 12 मई को दोपहर में आधुनिक नर्सिंग की जननी सुश्री फ्लोरैेन्स नाईटिंगेल का जन्म दिवस ’’ अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस ’’ के रूप में समारोहपूर्वक आयोजित किया गया। जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य के. सी. सैनी ने बताया कि रविवार को जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विकास मारवाल के मुख्य आतिथ्य में अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. विकास मारवाल ने प्रशिक्षणार्थियों को फ्लोरैेन्स नाईटिंगेल का अनुसरण करते हुए समर्पण भाव से सेवा करने की सीख दी ताकि सच्चे अर्थों में फ्लोरैेन्स नाईटिंगेल को सच्ची श्रृद्धाजंलि अर्पित की जा सकें। उन्हांेने बताया कि नर्सिंग व्यवसाय पूरी दुनिया में एक आदर्श व्यवसाय के रूप में जाना जाता है। नर्सेज चिकित्सक के कार्यों में उनकी मदद कर मरीजों को प्रभावी राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. मारवाल ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को कैण्डल लाईटिंग के साथ फ्लोरैेन्स नाईटिंगेल की प्रतिज्ञा दिलवाई। इस अवसर पर उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों एवं प्रशिक्षकों को नर्सेज दिवस की शुभकामनाए देते हुए सभी से आव्हान किया कि वे सुश्री फ्लोरैेन्स नाईटिंगेल के बताए मार्ग पर चलकर नर्सिंग के क्षेत्र में सराहनीय करें तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों को नर्सिंग संवर्ग में रहकर समर्पण भाव एवं निःस्वार्थ सेवा देकर विभाग में अपनी छवि उत्कृष्ठ बनाने का आव्हान किया साथ ही सेवाओं में गुणवत्ता बनाये का भी आह्वान किया। जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य के. सी. सैनी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि सी.एम.एच.ओ. डॉ. विकास मारवाल द्वारा सुश्री फ्लोरेन्स नाईटिंगेल के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण द्वारा की गई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य के. सी. सैनी द्वारा फ्लोरेन्स नाईटिंगेल के जीवन परिचय की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

नर्सेज दिवस कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए तथा प्रशिक्षणार्थियों द्वारा केन्द्र पर रंगोली भी सजाई गई। अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस समारोह के दौरान इस वर्ष की थीम ’’ नर्सिंग: ए वॉईस टू लीड: इन्वैस्ट इन नर्सिंग एण्ड रैस्पैक्ट राईट्स टू सिक्योर ग्लोबल हैल्थ ’’ पर प्रधानाचार्य के. सी. सैनी ने विस्तार से चर्चा कर थीम में नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षक श्रीमती जिस्मा जोन, मदन गोपाल वैष्णव, पारसमल कुमावत, दिनेश कुमार , महेन्द्र कुमार, जे.पी. उदावत सहित विभाग के कई कर्मचारी एवं समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।