गलियों में घूम रही इस दुल्हन को देख लोग हैरान: कुत्तों जानवरों को खिला रही खाना, शादी की लिस्ट में पक्षी भी शामिल

PALI SIROHI ONLINE

उदयपुर।• शादी में बेजुबान पशु विशेष मेहमान, दुल्हन गलियों में
घूमकर करा रही भोजन, फेरे के दिन पक्षियों के लिए बांटेगी 300 परिंडे शादी है तो मेहमान भी होंगे ही, लेकिन उदयपुर के आहड़ इलाके में एक दुल्हन अपनी शादी में अनूठी पहले करते हुए स्ट्रीट एनीमल्स की भी मेहमानवाजी कर रही है। दुल्हन डिंपल भावसार ने अपनी शादी के कार्ड में भी इस आयोजन का जिक्र किया है। नाम दिया एनिमल फीड ड्राइव इस आयोजन के तहत रविवार को दुल्हन शादी की ड्रेस में ही अपने दोस्तों के साथ विवाह स्थल के आसपास के इलाकों में पहुंची। ढोल-नगाड़ों के बीच गलियों में घूमने वाले जानवरों को खाना खिलाया।

ये सब देख एक बार तो लोग आश्चर्य में पड़ गए। कई सारे मेहमान भी डिंपल के साथ सूट-बूट में जानवरों को खाना खिलाने में जुटे रहे। सोमवार को महिला संगीत के दिन भी इनको भोजन कराया जाएगा। मंगलवार को फेरे होंगे और इस दिन के मेहमानों की सूची में पक्षी भी शामिल हैं। इनके लिए वे 300 से ज्यादा परिंडे बांटेंगी।

इसके अलावा रिसेप्शन वाले एरिया में जगह-जगह एनिमल हित के संदेश वाले बैनर भी लगवाएंगी।

इसके साथ शादी के कार्ड में भी 10 से ज्यादा पशु हित के संदेश प्रिंट करवाए हैं। जैसे- बेजुबान पशु-पक्षी है हर मानव की जिम्मेदारी, मानव मिलकर करें रखवाली, पशु क्रूरता महा अपराध आदि। सोमवार को होने वाले महिला संगीत में दुल्हन के साथी जानवर पक्षियों के हित से जुड़ी थीम पर एक डांस परफार्म भी करेंगे। दरअसल, डिंपल उदयपुर एनिमल फीड की फाउंडर हैं। कोरोना में लॉकडॉउन के दौरान से वे स्ट्रीट एनीमल को सुबह-शाम खाना खिला रही हैं।
लॉकडाउन से खाना खिला रही ये भी परिवार के सदस्य की तरह दुल्हन

डिंपल शादी में इस अनूठी सोच पर कहती हैं कि हम शादी में केवल इंसानों के बारे में सोचते हैं, मगर इन बेजुबानों के बारे में भी सोचना चाहिए। इसी कारण मैंने शादी में नई परंपरा शुरू करने का फैसला लिया और कार्ड में शादी स्पेशल- एनिमल फीड ड्राइव’ का आयोजन रखा। हमारी संस्था की टीम ने सूट-बूट में गाजे-बाजे के साथ विवाह स्थल के आसपास स्ट्रीट एनिमल के लिए भोजन का कार्यक्रम रखा। एनिमल्स के लिए तीन दिन तक रोज अलग-अलग भोजन बनेगा। यह वैसा होगा, जो उनको पसंद होता है। टीम के 50 से ज्यादा लोगों ने इसका जिम्मा संभाल रखा है। एनिमल • फीड टीम के सदस्य और दुल्हन के भाई रवि भावसार ने कहा उम्मीद है कि हमारे इस प्रयास से लोग जागरूक होंगे।