झील में मिले 1 करोड़ के नोट नकली निकले: पुलिस को सुखाने में लगे 21 घंटे, CCTV फुटेज की जांच शुरू

PALI SIROHI ONLINE

अजमेर।अजमेर के आनासागर झील में मिले 2-2 हजार के सभी नोट नकली है। अभी इन नोटों की गिनती पूरी नहीं हुई है। इन्हें सुखाने में ही पुलिस को 21 घंटे लग गए हैं। पुलिस जांच में साफ हो गया है कि ये नोट फोटो कॉपी हैं। सभी नोटों पर सिर्फ तीन सीरियल नंबर मिले हैं। अब पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। नोट कब और किसने झील में डाले, इसकी जांच चल रही है।

गंज थाना CI धर्मवीर सिंह ने बताया कि नोटों की गिनती की जा रही है। कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया जाएगा। जांच में सामने आया कि इन नोटों पर 810607, 347510, •849534 हैं। सभी नोटों पर ये तीन नंबर ही लिखे हैं, जो फोटो कॉपी हैं।

शुक्रवार दिन में नोट मिलने के बाद दोपहर करीब 2 बजे तुरंत सुखाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। देर रात उन्हें वापस मालखाने में रख दिया गया। शनिवार सुबह नोटों को सुखाने के लिए फिर से खुले में रखा गया, जो 11 बजे तक पूरी तरह सूख गए। इस पूरी प्रक्रिया में करीब 21 घंटे लग गए। अब नोटों की गिनती की जा रही है।

सीसीटीवी से खुलेगा राज नोट प्लास्टिक की थैली में मिले हैं। जहां नोट मिले, वहां कोई सीसीटीवी नहीं है। इसलिए पुलिस आसपास के क्षेत्रों में लगे सभी सीसीटीवी खंगाल रही है।

नकली नोट गिरोह सक्रिय नकली नोट की इतनी बड़ी खेप मिलने के बाद यह तो साफ हो गया है कि जाली नोटों का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है। हालांकि, इस संबंध में पुलिस को अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

यह था मामला शुक्रवार को अजमेर के आनासागर झील में 2 हजार की नोटों की गड्डियां तैरती हुई दिखीं। पुष्कर रोड स्थित सेंचुरी पब्लिक स्कूल के पास सभी नोटों की गड्डियां प्लास्टिक की थैलियों में मिलीं। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। गोताखोरों की मदद से झील से नोटों की 58 गड्डियां बाहर निकाली गई। ये नोट करीब एक करोड़ से ज्यादा के हैं।