हजारी हुआ घरेलू गैस सिलेंडर: घरेलू गैस सिलेंडर पचास रुपए महंगा, व्यावसायिक पर साढ़े नौ रुपए किए कम

PALI SIROHI ONLINE

जोधपुर।महंगाई की बढ़ती मार के बीच घरेलू गैस सिलेंडर भी हजारी हो गया है। तेल कंपनियों ने कल आधी रात से घरेलू गैस सिलेंडर पर पचास रुपए बढ़ा दिए। इसके साथ ही जोधपुर में अब घरेलू गैस सिलेंडर के लिए लोगों को 1007 रुपए चुकाने होंगे। दो वर्ष में घरेलू गैस सिलेंडर करीब सवा चार सौ रुपए महंगा हो चुका है। वहीं व्यावसायिक गैस सिलेंडर पर साढ़े नौ रुपए कम किए गए है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस के दामों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए ए गैस कंपनियों ने इस वर्ष दूसरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम पचास रुपए बढ़ा दिए। इससे पहले मार्च में पचास रुपए बढ़ाए गए थे। गैस सिलेंडर के बढ़े दाम ने गृहणियों के लिए घर का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। पहले ही महंगाई के मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रही गृहणियों की दिक्कतें बढ़ गई है।

मई 2020 में जोधपुर में घरेलू गैस सिलेंडर 587 रुपए में मिल रहा था। इसके ऊपर 147 रुपए सब्सिडी भी मिल रही थी। लेकिन कोरोना काल के दौरान केन्द्र सरकार ने सब्सिडी को बंद कर दिया। सब्सिडी बंद होने के साथ ही दाम बढ़ने से उपभोक्ता को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

व्यावसायिक पर कम किए साढ़े नौ रुपए

गैस कंपनियों ने आज एक तरफ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए वहीं व्यावसायिक गैस उपभोक्ताओं का कुछ राहत भी प्रदान की। व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम साढ़े नौ रुपए कम किए गए है। अब यह सिलेंडर जोधपुर में 2,375.50 रुपए में मिलेगा।