11 साल से बंद कुआं खोला: 20 दिन साफ-सफाई करवाकर गंदा पानी निकाला, अब लोगों की प्यास बुझा रहा

PALI SIROHI ONLINE

पाली।करीब 11 साल पहले बंद कुआं खोला गया है। पानी किल्लत से परेशान लोगों ने अपने स्तर पर ही कुएं को खोल दिया। सबसे पहले गंदा पानी निकालकर साफ-सफाई की। फिर उसकी बांउड्री करवाई। काम में 10 दिन से ज्यादा का समय लगा। अब कुएं का पानी सबकी प्यास बुझाता है।

दरअसल, पाली के इन्द्रा कॉलोनी चौराहे पर 50-60 साल पहले दो कुओं के जरिए कॉलोनीवासियों ने सालों तक अपनी प्यास बुझाई। सुबह-शाम कुएं पर पानी भरने वालो की भीड़ लगी रहती थी। घर-घर नल कनेक्शन पहुंचे तो धीरे-धीरे इन कुओं की उपयोगिता खत्म होने लगी। कई बार लोग कुओं में गिर जाते थे। यह देख कॉलोनीनिवासियों ने नगर परिषद के सहयोग से कुओं को ढकवा दिया।

अब पेयजल संकट में कॉलोनी में 10-10 दिन तक पानी नहीं आ रहा था। परेशान लोगों ने कई बार जलदाय विभाग के चक्कर काटे, प्रदर्शन किया लेकिन पर्याप्त पानी नहीं मिला। नतीजन 17 अप्रेल को कुएं को फिर से खोलने का फैसला लिया गया। मोहल्लेवासियों ने अपने स्तर पर कुएं में पड़ा गंदा पानी तुड़वाया और उसकी साफ-सफाई करवाई। इस काम में में करीब 20 दिन लग गए।

कुएं में 40 फीट तक पानी वर्तमान में कुएं में पीने योग्य करीब 40 फीट तक पानी हैं। जिसके जरिए मोहल्लेवासी अपनी प्यास बुझा रहे हैं। तथा आस-पास के कई मोहल्लेवासी भी यहां पानी भरने पहुंच रहे हैं।

कॉलोनी के लोगों ने उठाया बीड़ा

कॉलोनी के घीसूसिंह शेखावत, फतेहसिंह शेखावत ने कुएं की बांउड्री बनाने के लिए बजरी, खड्डों का सहयोग किया। क्षेत्र के युवा कमल वैष्णव, दिलीप शेखावत, भंवर देवासी, पूर्व पार्षद घनश्याम दमामी, बाबू खान, मनोहर मालवीय, रविशंकर मालवीय, नरसिंह प्रजापत आदि ने कॉलोनीवासियों के सहयोग से कुएं का गंदा पानी तोड़ने, उसकी साफ-सफाई करवाने एवं बाउंड्री बनवाने का काम किया।