एक ऐसा गाँव जहा ग्रामीणों किया पेयजल समस्या का समाधान,जिला कलेक्टर भी तारीफ करने से नही रुक सके

PALI SIROHI ONLINE

पाली।पूरे जिले में इन दिनों पेयजल संकट है, लेकिन पाली से चंद KM की दूरी पर आबाद मंडली गांव के ग्रामीणों ने प्रशासन से शिकायत करने की अपेक्षा अपने स्तर पर 15 साल से बंद पड़े दो कुओं का गंदा पानी तुड़वा साफ-सफाई की। नतीजन इन कुओं से आज पूरा गांव पानी पी रहा है।

पाली के निकट स्थित मंडली गांववासी भी पेयजल समस्या से परेशान थे। 10-12 दिनों में एक बार पानी आ रहा था जो नाकाफी था। PHED अधिकारियों तक अपनी समस्या पहुंचाई लेकिन कुछ नहीं हुआ। ऐसे में उन्होंने गांव के तालाब के निकट बने 15 साल से बंद कुओं की सफाई करने की ठानी। फिर क्या था ग्रामीणों ने अपने स्तर पर दोनों कुओं का गंदा पानी तोड़ा। फिर गांव के 6-7 युवाओं को हाइड्रो के जरिए कुएं में उतारा। दो दिन की मेहनत के बाद कुएं पूरी तरह साफ हो गए। आज पूरा गांव इन कुओं से पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहा है। गांव के पूर्व पार्षद त्रिभुवन सिंह, रूपाराम घांची, घीसूलाल जांगिड़, लुम्बाराम सीरवी, कानाराम गोदा, धनराज मेघवाल आदि ग्रामीण इस अभियान में जुटे रहे।

15 साल से काम नहीं आ रहे थे कुएं

गांव के नारायणसिंह ने बताया कि कुएं पिछले करीब 15

साल से बंद थे। ऐसे में गंदगी से अट गए थे। उनमें कचरा, कांच की बोतलें सहित अन्य कई तरह की सामग्री पड़ी थी। जिससे कुएं से बदबू आने लगी थी। जैसे-तैसे कर कुएं का पानी मोटर से तोड़ा। उसके बाद युवाओं की टीम को कुएं में उतारा। जिन्होंने दो दिनों में सफाई की। गांव के नटवर सिंह ने बताया कि गांव में अब वापस सालों पुराना नजारा देखने को मिल रहा। लोग कुओं में रस्सी से बंधी डोली डालकर पानी भर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आस-पास के कुछ गांव वाले भी यहां आकर पीने का पानी ले जा रहे हैं।

जिला कलेक्टर ने भी की तारीफ ग्रामीणों द्वारा अपने स्तर पर कुओं की सफाई कर उसके पानी का पीने की बात जब जिला कलेक्टर नमित मेहता को पता चली तो उन्होंने ग्रामीणों के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि पुराने प्राकृतिक स्त्रोत जिसमें कुंए, बावड़ी शामिल हैं उन्हें फिर से उपयोग में लेंगे तो पेयजल संकट से निजात पाने में सहायता मिलेगी।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA