सिरोही-सूदखोरों से परेशान अधेड़ ने पिया जहर: 10लाख के 25 लाख चुकाए, पत्नी और बेटी का मंगलसूत्र तक बेचा

PALI SIROHI ONLINE

सिरोही। सूदखोरों से उधार लिए 10 लाख रुपए चुकाने के लिए पत्नी और शादीशुदा बेटी का मंगलसूत्र तक बेचकर 25 लाख रुपए चुका दिए। इसके बावजदू सूदखोर मानसिक रूप से प्रताड़ित और जलील करते हैं। भाई की मौत के चौथे दिन ही दरवाजे पर पहुंच गए और गाली गलौज की। इससे परेशान होकर पीड़ित ने कीटनाशक पी लिया। मामला सिरोही जिले के बरलूट थाना इलाके का है।

बरलूट थानाधिकारी मीठा लाल ने बताया कि बरलूट निवासी हुकमा राम (50) पुत्र हीरा राम माली ने बताया कि वह खेती किसानी का काम करता है। आवश्यकता पड़ने पर चार जनों से पिछले 3-4 साल में 10 लाख रुपए उधार लिए थे। इसके बदले में सूदखोरों को अब तक धीरे-धीरे करके करीब 25 लाख रुपए चुका दिए । इसके बावजूद उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित तथा जलील किया जाता है। उसके भाई की मौत के चौथे दिन ही उसके दरवाजे पर लोगों ने गाली गलौज की। उसने पत्नी तथा शादीशुदा बेटी का मंगलसूत्र तक बेच दिया। मकान-जमीन गिरवी रख दिए । रिश्तेदारों से भी 25 लाख से भी ज्यादा पैसा उधार लेकर उनको दिया है। उसकी आज तक उन्होंने कोई लिखा-पढ़ी करके हिसाब नहीं दिया।

एक हफ्ते से उसे बार-बार मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। समाज तथा गांव से बहिष्कृत करने की चेतावनी दे रहे हैं। इससे परेशान होकर कुलदेवी सुंधा माता को याद कर और गौमाता को प्रणाम कर खेत में रखा कीटनाशक पी लिया। इसी दौरान वहां से थोड़ी दूर बैठे व्यक्ति ने चिल्लाकर लोगों को इकट्ठा किया और उसे इलाज के लिए ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया। अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ तथा डॉक्टरों ने करीब 4 घंटे की मेहनत के बाद उसे बचा लिया।

पुलिस ने लिए पीड़ित के बयान बरलूट थानाधिकारी मीठा लाल ने बताया कि एक व्यक्ति के कीटनाशक पीने की सूचना पर मौके पर गए तथा हुकमाराम के बयान लिए हैं। उसने बताया कि 4 लोगों से 10 लाख रुपए उधार ले रखे हैं। इनमें भंवर सिंह से 3 लाख उधार लिए थे। ब्याज अधिक होने के कारण वह भर नहीं पा रहा है, लेकिन धीरे-धीरे करके वह भर देगा। भंवर सिंह ने उसे धमकी दी थी कि तुझे और तेरे भाइयों को गांव से बेदखल कर देंगे। इससे परेशान होकर ने कीटनाशक पिया।