ANM को मिलेगी होस्टल सुविधा: 90 ANM को 04 साल बाद फिर से मिलेगी हॉस्टल की सुविधा, किराए का कमरा ढूंढने से मिलेगी निजात

PALI SIROHI ONLINE

पाली।मेडिकल क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने के लिए ANM की ट्रेनिंग कर रही छात्राओं के लिए अच्छी खबर हैं। उनके लिए बांगड़ हॉस्पिटल परिसर में नए हॉस्टल का निर्माण कार्य शुरू हो गया हैं। जो फरवरी 2023 तक पूरा होगा। उसके बाद यहां 90 ANM रह सकेगी उन्हें महंगाई के इस दौर में शहर में किराए का मकान ढूंढने से निजात मिल सकेगी।

दरअसल बांगड़ हॉस्पिटल परिसर में एएनएम के लिए सालों पुराना बना हॉस्टल जर्जर हो रखा था। हादसे की आशंका के चलते हॉस्टल एएनएम की ट्रेनिंग करने वाली स्टूडेंट से खाली करवाया गया था। करीब तीन साल से हॉस्टल खाली ही पड़ा था। नए हॉस्टल के निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया। जिस पर साढ़े 04 करोड़ का बजट पास हुआ। पुराने भवन को गिराकर अब उसकी जगह नया हॉस्टल तैयार किया जा रहा हैं। इसको लेकर काम शुरू हो गया हैं। फरवरी 2023 तक हॉस्पटल बनकर तैयार हो जाएगा।

हॉस्टल में रह सकेगी 90 ANM बांगड़ हॉस्पिटल परिसर में मोर्चरी के निकट बन रहे इस हॉस्टल में एएनएम की ट्रेनिंग कर रही 90 स्टूडेंट रह सकेगी। उन्हें सरकार की ओर से यहां रहने की निशुल्क सुविधा मिलेगी। इसके साथ खाना बनाने एवं खाना बनाने के काम आने वाला रसोई का सारा सामान व कूक, गार्ड इन्हें सरकार की ओर से उपलब्ध करवाए जाएंगे। खाना बनाने के लिए सामान स्टूडेंट को खरीदना पड़ेगा। गैस सिलेंडर उन्हें रिफल करवाना होगा।

यह रहेगी हॉस्टल में सुविधा

ANM प्रशिक्ष केन्द्र के प्रिंसिपल डॉ KC सैनी ने बताया कि हॉस्टल में 45 कमरों होंगे। प्रत्येक कमरे में 2 स्टूडेंट रहेंगे। 15 लेटबॉथ, 01 किचन, 01 हॉल, 01 मनोरंजन कक्ष, 01 वार्डन रूम का निर्माण होगा। वर्तमान में एनएचएम की सिविल विंग के नेतृत्व में हॉस्टल का निर्माण कार्य चल रहा हैं।