एसडीएम बोलें- ऐसे श्रमिक जो अवैध शराब धंधे में लिप्त है, चिह्नित कर मुख्यधारा में लाने को राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करें

PALI SIROHI ONLINE

आबूरोड।उपखंड अधिकारी आबूरोड अरविन्द शर्मा की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। स्टार मार्क प्रकरणों को नियत समय में निस्तारित करने को कहा। सीएमओ प्रकरणों को भी नियत समयावधि में निस्तारित करने, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को प्रतिदिन जांच कर मय तथ्यात्मक रिपोर्ट के निस्तारण के निर्देश दिए।

अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए योजना बनाकर कार्य करने को कहा। अतिक्रमण के प्रकरणों को निस्तारण करने के निर्देश दिए। •आबकारी विभाग आबूरोड के अधिकारी को अवैध शराब, निर्माण एवं परिवहन पर अंकुश लगाने व ऐसे आमजन जो अवैध शराब के धंधे में लिप्त है उन्हें चिन्हित कर ऐसे श्रमिकों को मुख्य धारा में लाने के लिए राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने एवं नवजीवन योजना से शिविर लगाकर लाभान्वित करने, नियत समयावधि के बाद में शराब की दुकान खुली पाई जाने पर कार्रवाई करने को कहा।

विकास अधिकारी पंचायत समिति आबूरोड को वनाधिकार के पट्टों को ऑनलाइन कर जल्द ही ब्लॉक स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक बुलाकर अनुमोदन कर जिला स्तर पर पत्रावली भिजवाने, नरेगा के तहत प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए अधिक से अधिक श्रमिक नियोजित करने एवं ग्राम पंचायतों में कितने कार्य स्वीकृत है कितने कार्य चल रहे है उनकी सूची उपखण्ड कार्यालय में भिजवाने को कहा। अधिशासी अभियन्ता जन स्वा. अभि. विभाग आबूरोड को पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए, ताकि रूडिप की ओर से कार्य के दौरान यदि कोई व्यवधान होता है, तो संबंधित विभाग से समन्वय कर पेयजल उपलब्ध करवाया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की पेयजल समस्या को लेकर व्यवधान नही हो ।

अवैध खनन की रोकथाम के लिए जांच कर आवश्यक

कार्रवाई करें चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को वैक्सीनेशन के लक्ष्य प्राप्ति के साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के पंजीयन करवाने तथा कोविड क्लेम प्रकरण निस्तारण के निर्देश दिए। खनिज विभाग के अधिकारी को अवैध खनन एवं बजरी परिवहन की रोकथाम के कार्य योजना बनाकर कार्य करने व मोरथला, सियावा में लीज अलार्टमेंट के अलावा किए जा रहे •अवैध खनन की रोकथाम की कार्रवाई करने एवं तहसीलदार आबूरोड को आज तक जारी अस्थाई अनुज्ञा पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए, ताकि जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जा सके। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी को पालनाहार योजना अन्तर्गत 1040 विधवा पेंशन में से 784 को पालनहार का लाभ दिए जाने, बाल विकास विभाग एवं विकास अधिकारी से समन्वय कर कार्य करने को कहा।

रूडिप विभाग को शिकायत प्रकोष्ठ खोलने के निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त करने को कहा ताकि मुख्य चौराहे से रेलवे स्टेशन तक किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हो। रूडिप विभाग के अधिकारियों को शहर में चल रहे सीवरेज कार्य के दौरान शिकायत के लिए शिकायत प्रकोष्ठ खोलने को कहा। उपस्थित समस्त अधिकारियों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना की क्रियान्विति के लिए विभागवार निर्देश दिए। बैठक में तहसीलदार आबूरोड दिनेश कुमार साहु, विकास अधिकारी प्रदीप मायला, अनिल झिंगोनिया अधिकारी नगरपालिका आबूरोड, डॉ. डी. एफ सावलिया, महेंद्र समदानी समेत अधिकारी मौजूद थे।