कलक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र करड़ा का निरीक्षण किया

PALI SIROHI ONLINE

कलक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र करड़ा का निरीक्षण किया
रानीवाड़ा एवं सांचौर में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली
जालोर 26 अप्रेल। जिला कलक्टर निशान्त जैन ने मंगलवार को रानीवाड़ा उपखण्ड के करडा उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया वही रानीवाड़ा व सांचौर के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक भी ली।
जिला कलक्टर ने करड़ा उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, ऑनलाइन ओपीडी व्यवस्था, वार्डों की साफ-सफाई, महिला प्रसूति वार्ड में आवश्यक व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए अधिकारियों को आावश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को बूस्टर डोज व कोरोना वैक्शीनेशन की लक्ष्यानुरूप प्रगति बढ़ाने के लिए निर्देश दिये।
निरीक्षण के पश्चात् जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिल सकें इसके लिए अधिकारी योजनाबद्ध रूप से आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्विति एवं संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, तहसीलदार चमनलाल सियोल, विकास अधिकारी मांगाराम देवासी, बीसीएमओ डॉ. वासुदेव जोशी सहित विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड कार्यालय सांचौर में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिला कलक्टर निशान्त जैन ने कहा कि गर्मी को देखते हुए पर्याप्त पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित की जावें वही गंभीर पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में टैंकरों द्वारा पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जावें।

उन्होंने चिकित्सा, विद्युत, जलदाय, शिक्षा सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की ब्लॉकवार समीक्षा करते हुए प्रचार-प्रसार के माध्यम से पात्र को लाभांवित किये जाने की बात कही। उन्होंने सांचौर ब्लॉक की मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्विति के साथ फ्लैगशिप योजना के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण के बारे मे जानकारी लेते हुए विभिन्न श्रेणियों में पीछे छूट रहे लोगों को जोड़ने एवं लक्ष्यानुरूप प्रगति हासिल करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में चल रहे विशेष कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अधिक से अधिक वंचित लोगों का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने की बात कही। उन्होंने जलदाय विभाग व नर्मदा परियोजना के अधिकारियों से नर्मदा प्रोजेक्ट्स व जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने बैठक से पहले सांचौर में आयोजित स्वास्थ्य मेले में पहुँचकर परामर्श, निःशुल्क दवा, निःशुल्क जांच सहित विभिन्न हैल्थ डेस्क काउंटरों का अवलोकन करते हुए आवश्यक जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिये। उन्होंने पालड़ी सोलंकियान के ई.आर.प्रोजेक्ट साइट पर पहुंचकर अवलोकन किया। इसके कलस्टर प्रोजेक्ट से करड़ा, भीनमाल व रामसीन सहित 306 गांवों को पेजयल आपूर्ति होनी है।
सांचौर में आयोजित बैठक में उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश, विकास अधिकारी तुलसीराम पुरोहित, तहसीलदार, बीसीएमओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।