सिरोही : बेजुबान पक्षियों को लेकर एबीवीपी की अनूठी पहल,परिंडे लगाकर दाना-पानी की कर रहे व्यवस्था

PALI SIROHI ONLINE

सिरोही।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर सिरोही द्वारा बेजुबा पंछियों के लिए परिंडा लगाएं एवं पंछियों को दाने सिरोही नगर में लगाए नंगर मंत्री हिम्मत मल छीपा ने बताया कि हिंदुस्तान गर्मी में पानी को अमृत के समान माना जाता है, मनुष्य को प्यास लगती है तो वह कहीं भी मांग कर पी लेता है, लेकिन मूक पशु पक्षियों को प्यास में तड़पना पड़ता है, हालांकि जब वे प्यासे होते हैं तो घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जाते हैं।

कुछ लोग पानी पिला देते हैं तो कुछ लोग भगा भी देते है। इस गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए लोगों को प्रयास करना चाहिए। जिसमे प्रांत कार्यकारणी सदस्य रेखा माली ने बताया कि जिले में गर्मी बढऩे लगी है। यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार हो गया है। आने वाले सप्ताह और जेठ में और अधिक गर्मी पडऩे की संभावना है। गर्मी में मनुष्य के साथ-साथ सभी प्राणियों को पानी की आवश्यकता होती है। मनुष्य तो पानी का संग्रहण कर रख लेता है, लेकिन परिंदे व पशुओं को तपती गर्मी में यहां-वहां पानी के लिए भटकना पड़ता है।

पानी न मिले तो पक्षी बेहोश होकर गिर पड़ते हैं। सिद्धान्त देवासी ने बताया कि विद्यार्थी परिषद ने बेजुबान पक्षियों की सुरक्षा एवं सरंक्षण को ध्यान में रखते हुए पक्षियों के लिए परिंडे लगाए उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के मौसम में परिंडे लगाकर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करना जीव मात्र के कल्याण और पुण्य का काम है इस कार्यक्रम में जिला विस्तारक अविन्द चोथरी ,जेयश सोलकी ,दीक्षित कुम्हार,परबत सिंह, अंकित कुमार, हिंमाशु , अक्षय भाटी, हिना सैन,धीरज माली ,आशिश कार्यकर्ता मौजूद रहे है