पुलिस एएसआई का पक्षी प्रेम खबर पढ़ आप भी करोगे तारीफ,एक सल्यूट तो बनता है

PALI SIROHI ONLINE

पाली। गर्मी आते ही पक्षियों के लिए परिंडे लगाने का काम शुरू हो गया है। इस काम में पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं है। परिंडे लगाने से लेकर पानी भरने और उनकी साफ-सफाई का काम दिनचर्या में शामिल हैं। गर्मियों में पानी की पक्षियों को भटकना न पड़े वे अपने स्तर पर यह काम पिछले करीब 10 सालों से करते आ रहे हैं।

अभी तक सैकड़ों परिेंडे लगा चुके हैं।दरअसल, हम बात कर रहे हैं सदर थाने में तैनात ASI सत्यनारायण राजपुरोहित की। उन्होंने बताया कि उन्होंने लाखोटिया गार्डन घूमने आने वाले कुछ लोगों को देखा था जो नियमित रूप से पक्षियों के लिए दाना देने, उनके लिए परिंडे लगा उनमें पानी भरने का काम करते थे। जिसे देख उनके मन में भी ऐसा करना की इच्छा जागी।

फिर क्या था जिस भी थाने-चौकी में रहे वहां गर्मियों के मौसम में पक्षियों के लिए परिंडे लगाना, उनकी साफ-सफाई उनमें नियमित रूप से पानी भरना इनकी दिनचर्या में शामिल हो गया। उन्होंने बताया कि पिछले करीब दस वर्षों से वे ऐसा करते आ रहे हैं। इसके साथ ही पक्षियों के लिए दाना देना देते हैं।

गर्मियों में पक्षियों के लिए दाने-पानी की कमी रहती हैं
पक्षी विशेषज्ञ एवं कॉलेज शिक्षा निदेशालाय जोधपुर संभाग की सहायक निदेशक रेणू कोहली ने बताया कि शहरी क्षेत्र में प्राकृतिक जल स्त्रोत कम होते हैं। ऐसे में पानी की कमी से पक्षी डिहाइड्रेशन के शिकार न हो जाए इसलिए हमें अपने घरों के आस-पास पानी भर कर परिेंडे लगाने चाहिए। उन्होंने बताया कि ऊंची-ऊंची इमारतों की संख्या बढ़ने एवं छोटी झाड़ियों की संख्या घटने से चिड़िया जैसे छोटे पक्षियों की संख्या कम होने का प्रमुख कारण हैं।

पशु चिकित्सक मनोज पंवार ने बताया कि गर्मी में पक्षियों के लिए दाने-पानी की कमी रहती हैं। पक्षियों के भोजन कीड़े-मकोड़े नमी वाले स्थानों पर चले जाते हैं। ऐसे में पक्षियों को भोजन खाने में मशक्कत करनी पड़ती हैं।

कबूतर, कौआ, चिड़ियां सामुदायिक पक्षियों की श्रेणी में आते हैं। जो आवासीय बस्तियों के आस-पास रहते हैं। वही अपने आस-पास भोजन खोजते हैं। इसलिए हमें गर्मियों में अपने घरों के बाहर, छतों पर पक्षियों के लिए छाया व दाने-पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे की पक्षियों की गर्मी दाने-पानी की कमी के चलते मौत न हो।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA