बिरामी-प्रजापति समाज के सामूहिक विवाह समारोह में एक दूजे के हुए 11 जोड़े

PALI SIROHI ONLINE

नटवरलाल मेवाड़ा/पिंटू अग्रवाल

बिरामी-प्रजापति समाज के सामूहिक विवाह समारोह में एक दूजे के हुए 11 जोड़े, वैदिक रीति-रिवाज और मंत्रोच्चार के बीच सात फेरे लिए।

साण्डेराव:-बिरामी गांव के सरिया देवी मंदिर परिसर में संत-महात्माओ की पावन निश्रा में गुरूवार को प्रजापति कुम्भकार समाज की और से श्रीयादे सेवा समिति भीम रा परगना बिरामी के बैनर तले द्वितीय सामुहिक विवाह समारोह कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए अलग-अलग दो पारियों में 11 जोड़ो के विवाह की रस्म वैदिक रीति रिवाज एवं मंत्रों उच्चारण के साथ नव दम्पति ने अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर हर्षो उल्लास एव उत्साह के साथ संपन्न हुई। विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन के साथ उनके परिवार वाले और रिश्तेदार भी शामिल हुए।इस दौरान मंडप में प्रवेश से पहले ही गेट पर आने वालों के हाथ सैनिटाइज किए गए और जिनके पास मास्क नहीं था उन्हें सामुहिक विवाह समिति के सदस्यों की और से मास्क भी दिए गए।

संत हुक्म भारती जी महाराज,वल्लभ गिरी जी महाराज,रामदास जी महाराज की पावन निश्रा में पंडित अर्जुन व्यास,जितेन्द्र व्यास के साथ ब्रह्मामणों ने मंडप में बनी वेदी के सामने सभी नवदंपत्तियों को बैठाकर हवन कराया और वैदिक रीति रिवाज से विवाह की रस्म पूरी की, इस दौरान सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत, गांव के मुखिया अर्जुन सिंह करणोत, मारवाड़-गोड़वाड जन कल्याण सेवा समिति के अध्यक्ष जयदेव सिंह राणावत,बिरामी सरपंच श्रीमती मनोहर कुंवर करणोत,उप सरपंच मनोहर सिंह करणोत,ग्राम विकास अधिकारी भगवत सिंह राठौड़ सहित उपस्थित अतिथियों ने नवदंपत्तियों को आर्शीवाद देने के साथ ही विवाह का प्रमाण पत्र भी दिया। कार्यक्रम स्थल पर 22 वर-वधु समेत करीब 400 से अधिक लोग मौजूद रहे।

बिरामी गांव में प्रजापति कुम्भकार समाज का द्वितीय सामुहिक विवाह में 11 जोड़ो एक साथ परिणय सूत्र में बंधे।

साण्डेराव:- Covid-19 के प्रतिबंधों के तहत जब एक शादी में 50 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो सकते तो सामूहिक विवाह के बारे में सोचा भी कैसे जा सकता है।

लेकिन पाली जिले के बिरामी गांव में 3 फरवरी को श्री प्रजापति कुम्भकार श्रीयादे सेवा समिति भीम रा परगना बिरामी के बैनर तले गुरूवार को
हुआ सामुहिक विवाह समारोह ने एक अनूठी मिसाल पेश की है।श्री प्रजापति कुम्भकार श्रीयादे सेवा समिति भीम रा परगना बिरामी के बैनर तले दितीय सामूहिक विवाह श्रीयादे माता जी मंदिर परिसर में बड़े ही धूमधाम के साथ संपन्न हुआ, इससे पुर्व 2 फरवरी को श्रीयादे जयंती पर विशेष पूजा अर्चना एवं शांति हवन-यज्ञ संत-महात्माओं की पावन निश्रा में वेद पंडितो द्वारा किया गया। कोरोनाकाल में हो रहा यह सामूहिक विवाह समारोह कई मायनों में अनूठा साबित हुआ है यहां पर कोविड गाइडलाइन के अनुरूप 11 जोड़े 11 अलग अलग शादी मंडप में दो पारियों में अग्नि के समक्ष 7 फेरे लेकर जिंदगी के नए सफर को निकले, सभी 11 विवाहस्थलों पर पहले से ही निर्धारित किए हुए 50-50 अतिथि ही शामिल हुए। श्रीयादे सेवा समिति के संरक्षक लालाराम प्रजापत कोसेलाव,समिति अध्यक्ष शंकरलाल प्रजापत बिरामी के नेतृत्व में होने वाले सामूहिक विवाह समारोह में उपाध्यक्ष गणेश प्रजापत सुमेरपुर, सचिव संग्राम प्रजापत खिमाडा, राकेश भाई सुमेरपुर,मुलाराम साण्डेराव,घीसुलाल कोसेलाव, मोतीलाल सुमेरपुर, लालाराम कोसेलाव,भुराराम खागडी, पेमाराम साण्डेराव, हंसाराम साण्डेराव,तगाराम बाबा गांव, नेनाराम खिमाडा,मुलाराम साण्डेराव,रघुनाथ राम साण्डेराव सहित समाज बंधुयों ने पुर्ण रूप से सहयोग किया।

इन 11 नव दम्पति ने अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर एक साथ जीने मरने की खाई कश्मे:-

श्री प्रजापति कुम्भकार श्रीयादे सेवा समिति भीम रा परगना बिरामी के बैनर तले गुरूवार को सुबह 7 बजे 5 नव दम्पतियों ने व 11:30 बजे करीब दुसरे 6 नव दम्पतियों ने विवाह मंडप में अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर संत-महात्माओ के साथ बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त किया।

कोण कोण बंधा विवाह बन्धन में

पुजा कुमारी बाबागांव संग विनोद कुमार धणा,वर्षा कुमारी खागडी संग सागर कुमार पालड़ी जोड़,कविता कुमारी खिमेल संग विक्रम कुमार बाली,शांति कुमारी तखतगढ़ संग लक्ष्मण कुमार,रेखा कुमारी तखतगढ़ संग कमलेश कुमार,बदामी कुमारी तखतगढ़ संग महेंद्र कुमार नवा खेड़ा,रेखा कुमारी केसुली संग दिनेश कुमार सोनाई माजी,कुशम कुमारी केसुली संग प्रकाश कुमार,पुजा कुमारी रूडमाल की ढाणी संग शौतान राम,सेवंत्री कुमारी तखतगढ़ संग शांतिलाल चरली, वीना कुमारी खिमेल संग ताराराम चाचौड़ी सभी 11 जोड़ो का दो अलग-अलग पारी में सामुहिक विवाह समारोह की रश्म अदा करवाई गई।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA