बारवा की बेटी ने विप्र महिला प्रकोष्ठ की राष्टीय प्रभारी बनते ही श्री अभ्युदय महिला समागम कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया

बारवा की बेटी ने विप्र महिला प्रकोष्ठ की राष्टीय प्रभारी बनते ही
श्री अभ्युदय महिला समागम कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली में विप्र फाउण्डेशन के बेनर तले विप्र महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय प्रभारी व अंतरराष्ट्रीय वॉलीबाल खिलाड़ी श्रीमती चंद्रकांता राजपुरोहित के नेतृत्व में श्री अभ्युदय महिला समागम कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।
इस अवसर पर देश विदेश से पधारे अथितियों का सानिध्य प्राप्त हुआ जिसमें मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की धर्मपत्नी श्रीमती डॉ मल्लिका नड्डा ने खुद अपने हाथों से मिठाई खिलाकर इस भव्य आयोजन को आयोजित करने के किये बधाई व शुभकामनाएं दी।
इस कार्यक्रम में महिला उत्थान की अनेक घोषणाएं

  • गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह का संकल्प
  • कन्या विवाह में सफाई कर्मी व अन्य समाज की कन्याएं भी शामिल
  • बच्चों को संस्कारों से किया जाएगा शिक्षित-दीक्षित
  • देशभर से जुटी महिलाएं, प्रमुख महिला हस्तियों का सम्मान

नई दिल्ली। ब्राह्मणों के सबसे बड़े वैश्विक संगठन विप्र फाउंडेशन महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के उद्देश्‍य से उद्योगों की स्थापना में मदद करेगा। योजना के प्रथम चरण में राजस्थान के पांच प्रमुख स्थानों पर महिलाओं की ओर से संचालित उद्योगों की स्थापना की जाएगी। अगले चरण में देश के अन्य भागों में इन उद्योगों की स्थापना की जाएगी।
इसके अलावा फाउंडेशन गरीब परिवार की 111 कन्याओं के विवाह खर्च में योगदान देगा, जिसमें ब्राह्मण समाज के अलावा दस प्रतिशत कन्याएं सफाई कर्मी व अन्य समाज की शामिल है। अपनी संस्कृति से बच्चों को सुशिक्षित करने का जिम्मा भी महिलाएं ही संभालेगी।
महिलाओं से जुड़ी इन घोषणाओं का संकल्प सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विप्र फाउंडेशन महिला प्रकोष्ठ की ओर से नई दिल्ली में आयोजित श्री अभ्युदय उत्सव में लिया गया।
ये थीं प्रमुख अतिथि
देशभर से जुटी विप्र महिलाओं के इस समागम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की धर्मपत्नी डॉ. मल्लिका नड्डा थी। समापन सत्र में मुख्य अतिथि शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी रही। महिला आयोग की राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा शर्मा,सांसद रीति पाठक ने भी अतिथि के रूप में शिरकत की
महिला सशक्तिकरण की पहल
आयोजन की स्वागताध्यक्ष महिला आयोग की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ममता शर्मा ने बताया कि महिला कुटीर एवं लघु उद्योगों की स्थापना से ना केवल आर्थिक समृद्धि का रास्ता खुलेगा बल्कि कोरोनाकाल में पड़ी दोहरी मार से उभरने में भी सफलता मिलेगी। आयोजन की खास बात यह रही की भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की धर्मपत्नी डॉ.मल्लिका नड्डा पहली बार किसी सार्वजनिक समारोह में नजर आई।श्रीमती नड्डा ने 5 कन्याओ की शादी के लिए अपनी तरफ से योगदान भी दिया।
सीमा मिश्रा की रंगारंग प्रस्तुति
आयोजन की संयोजक चंद्रकांता राजपुरोहित ने बताया कि जन्म से लेकर शादी-विवाह के मंगल गीतों की प्रस्तुति ने तो कार्यक्रम को उत्सव में तब्दील कर दिया। रात्रि में सुप्रसिद् राजस्थानी गाायिका सीमा मिश्रा की रंगारंग प्रस्तुति पर तो पंडाल में मौजूद महिला और पुरुष झूम उठे।

तेजस्विनी सम्मान
इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं को तेजस्विनी सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में नुपूर शर्मा दिल्ली (राजनीति), बांसुरी स्वराज, दिल्ली (लीगल प्रोफेशन), सुरभि मिश्रा, जयपुर (स्पोटर्स), युक्ति भारद्वाज, गुडग़ांव (उद्योग), स्वाति शर्मा, कोलकाता (फाइनेंस), सुधा श्रीमाली, नोएडा (आईटी),शालिनी भारद्वाज,नोएडा (जर्नलिज्म), सुमन जोशी, बांसवाड़ा (कला) तथा अंजलि कौशिक,अहमदाबाद (सोशल सर्विल) का नाम शामिल हैं।
ये प्रमुख हस्तियां भी रही उपस्थित
विप्र के महिला समागम में प्रसिद्ध हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा, सांसद रमेश कौशिक मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे छत्तीसगढ़ से वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा,विफा के संरक्षक बनवारी लाल सोती,संस्थापक संयोजक सुशील ओझा,राष्ट्रीय अध्यक्ष महावीर प्रसाद शर्मा,काँग्रेस नेता जितेंद्र भारद्वाज, राधेश्याम रंगा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डॉ सीए सुनील शर्मा, महामंत्री पवन पारीक एवम रमेश शर्मा आदि भी मौजूद थे।