मुम्बई अलर्ट! भारी बारिश का पूर्वानुमान, पिछले 24 घंटे में हुई रिकॉर्डतोड़ वर्षा

PALI SIROHI ONLINE

महाराष्ट् के मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले 24 घण्टो से बारिश का कहर लगातार जारी है। मौसम विभाग ने यहां आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मुंबई और इसके उपनगरों में कई जगहों पर शुक्रवार सुबह से भारी बारिश हुई जिसके कारण कई स्थानों में पटरियों पर जलजमाव होने से लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित हुई।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 253.3 मिलीमीटर बारिश हुई. पिछले 12 वर्षों के दौरान ये तीसरी बार है जब मायानगरी में जुलाई के महीने में एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई. मुंबई में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे अवधि की ये बारिश आईएमडी की सांताक्रूज केंद्र द्वारा दर्ज की गई. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले मुंबई में 15 जुलाई 2009 को 274.1 मिमी बारिश हुई थी जबकि दो जुलाई 2019 को 376.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

मौषम विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। उसने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है।