मानसून की बड़ी रफ़्तार,करौली सहित जिले के कहि गांवो के हालात ख़राब देखे फोटो

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर। मानसून की बढ़ी रफ्तार अब थमने का नाम नहीं ले रही। पिछले कई घंटों से लगातार हो रही बारिश ने करौली जिले के कई गांवों में हालात खराब कर दिए हैं। नदी-नाले उफान पर है और पानी भरने से कई गांव टापू बन गए हैं। जीरोता क्षेत्र में खूबपुरा नदी में पानी की भारी आवक के चलते सैकड़ों गांवों के लोगों का आवागमन ठप हो गया है।

बनास नदी में भी पानी की खूब आवक हो रही है। पिछले ३६ घंटों से बारिश का दौर लगातार जारी है। ग्रामीणों ने बताया कि बीस साल बाद नदियों में पानी की इतनी आवक देखी है। सपोटरा का बांध भरने के बाद खूबपुरा नदी में पानी की भारी आवक हो रही है। करीब दस दिन तक नदी में उफान बने रहने की संभावना है। बनास नदी की पुलिया पर भी पानी की भारी आवक हो रही है।

हाड़ौती सवाई माधोपुर की राह भी पानी के बहाव से कट गई है। मामचारी बांध पर चार फीट चादर चली करसाई. जोरदार बारिश से क्षेत्र के मामचारी बांध पर करीब चार फीट चादर चल गई है। तेज बारिश से नदी नाले उफान पर है। दर्जनों गांवों के सैकड़ों लोग बांध पर चल रही चादर देखने पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि करीब २६ साल पहले ऐसी बारिश हुई थी। उस समय तीन फीट की चादर चली थी। उस समय बांध के पाल की ऊंचाई दो फीट कम थी।

बाद में जीर्णोंद्धार होने पर इसकी ऊंचाई दो फीट बढ़ा दी। करसाई से महोली के लिए जाने वाला रास्ता महोली में पुलिया पर तेजी से निकल रहे पानी के कारण बंद है। इससे आवागमन ठप है। इसी प्रकार मामचारी से कोटा कबरपुर के लिए जाने वाला रास्ता भी पुलिया से बंद है। क्योंकि मामचारी बांध से जाने वाली नदी उफान पर है।