जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुमेरपुर सादड़ी नगर पालिका के रिटर्निंग अधिकारियों आवश्यक निर्देश दिए

PALI SIROHI ONLINE

पाली, 09 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप ने सुमेरपुर तथा सादड़ी नगर पालिका के रिटर्निंग अधिकारियों से दोनों नगरीय निकायों में रिक्त पदों पर उप चुनाव के लिए आवश्यक तैयारियों को समयबद्ध कार्यक्रम के तहत क्रियान्वित करने के निर्देश दिए है। नगर पालिका सुमेरपुर के वार्ड संख्या 33 एवं नगर पालिका सादड़ी के वार्ड संख्या 10 से सदस्य निर्वाचन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने समयबद्ध कार्यक्रम जारी किया है।

उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा एवं वापसी के लिए स्थान का चयन कर इस संबंध में वार्ड आरक्षण की जांच करते हुए सभी आवश्यक तैयारियां 11 जुलाई तक सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की सुनिश्चिता 12 जुलाई से पूर्व कर ली जाए। उन्होंने बताया कि मतदान दलों की रवानगी, सामग्री प्राप्ति, ईवीएम संग्रहण, ईवीएम स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल के स्थान का चयन कर 12 जुलाई तक जिला मुख्यालय को सूचना भिजवाई जाए। नगर पालिका सादडी तथा सुमेरपुर के लिए आम चुनाव 2021 के समय निर्वाचक नामावली, अर्हता एक जनवरी 2021 के संबंध में तैयार करवाई गई थी। निर्वाचक नामावली को अद्यतन करने के लिए यथा नाम सम्मिलित करने, संशोधन, अंतरण या विलोपन के लिए आवेदनों की प्राप्ति, नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 16 जुलाई से सात दिन पूर्व अर्थात 9 जुलाई तक ही प्राप्ति की जा सकेगी। ऐसे में 9 जुलाई तक प्राप्त सभी आवेदनों का निस्तारण करते हुए 16 जुलाई से पूर्व निर्वाचन नामांवली के मुद्रण का कार्य भी पूर्ण कर लिया जाए।
उन्होंने बताया कि उप चुनाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए दो-दो मतदान दलों का गठन कर प्रस्ताव 13 जुलाई तक जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को भिजवाने है। मतदान दलों में ऐसे कार्मिकों की ही नियुक्ति की जाए जिन्हें कोरोना टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है।

उन्होंने दोनों निकायों के रिटर्निंग अधिकारियों से आवश्यक मतदान एवं मतगणना सामग्री 23 जुलाई तक प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच एवं तैयारी का कार्य बीईएल इंजीनियरों द्वारा 22 जुलाई को प्रातः 11 बजे से जिला मुख्यालय पर किया जाएगा। इसके लिए संबंधित उम्मीदवारों को सूचना देने तथा तैयारी के लिए दक्ष प्रशिक्षकों की व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित कर ले।

इसके लिए आवश्यक सामग्री जिला कोषालय से 22 जुलाई को प्रातः 10 बजे तक प्राप्त कर ले। मतदान दलों को 25 जुलाई को रवानगी के दिन दिए जाने वाले अंतिम प्रशिक्षण से पूर्व एक विस्तृत प्रशिक्षण रिटर्निंग अधिकारियों के स्तर पर दिया जाना है। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रशिक्षण से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने बताया कि पाली जिले की सुमेरपुर नगर पालिका के वार्ड संख्या 33 तथा सादड़ी नगर पालिका के वार्ड संख्या 10 में रिक्त पदों पर 26 जुलाई को प्रातः 8 से सांय 6 बजे उप चुनाव करवाया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार इन पदों के लिए लोक सूचना 12 जुलाई को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई रहेगी। 17 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि 19 जुलाई अपराहं 3 बजे तक रहेगी। इसके बाद शेष रहे उम्मीदवारों को 20 जुलाई को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। 26 जुलाई को प्रातः 8 से सांय 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। 28 जुलाई को मतगणना के पश्चात परिणाम घोषित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दोनों स्थानों पर चुनाव ईवीएम के माध्यम से करवाएं जाएंगे। उप चुनाव में कोविड़ संक्रमण से बचाव के लिए रिक्त वार्ड के मतदाताओं का टीकाकरण शिविर लगाकर सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित उप चुनाव वाले क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है, जो चुनाव समाप्ति तक प्रभावी रहेगी।