मारवाड़ जक्शन रेलगाड़ियों में आ रहे यात्रियों की हो रही है कोरोना जांच

मारवाड़ जंक्शन । (जगदीशसिंह गेहलोत) कस्बे के रेलवे स्टेशन पर आने वाली प्रत्येक रेलगाड़ी से मारवाड़ जंक्शन पहुंचने वाले रेलयात्रियों की थर्मल स्कैनर से जांच की जा रही है । प्रत्येक रेलयात्रियों के नाम व पूर्ण पते एवं मोबाईल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। हाथों को सैनेटाइज करवाया जा रहा है।

इस मौके पर उपखंड प्रशासन द्वारा नियुक्त कर्मचारियों को रेलयात्रियों की जांच हेतु 24 घंटे अलग-अलग समयानुसार लगाया गया है। समय-समय पर उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया, तहसीलदार ओमअमृत प्रजापत द्वारा लगातार निरीक्षण भी किया जा रहा है ।

व आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं बुधवार को भी उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया द्वारा रेलवे स्टेशन पर प्रातः 9 बजे निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। रेलवे के अधिकारी भी मुस्तैद नजर आ रहे हैं जीआरपी व आरपीएफ पुलिस भी 24 घंटे मौके पर उपस्थित रहते हैं । मारवाड़ क्षेत्र की स्वयंसेवी संस्था श्री साई दर्शन सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेंद्रसिंह मीणा व उनकी टीम द्वारा विभिन्न यात्रियों की जांच की जा रही है और माईक के माध्यम से चेहरे पर मास्क लगाना, रजिस्ट्रेशन करवाने एवं विभिन्न प्रकार के नियमों की जानकारी दी जा रही है।
चिकित्सकों का है यह कहना
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खारची के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ धीरेंद्र कुमार सक्सैना ने साई संस्था अध्यक्ष देवेंद्र सिंह मीणा को बताया कि वह यात्री जो कि आरटीपीसीआर जांच लेकर नहीं आ रहे हैं उनका नाम, मोबाइल नंबर व संपूर्ण पता रजिस्ट्रेशन के रूप में इंद्राज करना है उन रेलयात्रियों को प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को मारवाड़ जंक्शन के स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाने के लिए कहना है । सक्सैना का कहना है कि थर्मल स्कैनर से जांच करने पर 100 से ऊपर टेंपरेचर आने पर भी रेलयात्री का विशेष रुप से नाम रजिस्ट्रेशन कर स्वास्थ्य केंद्र पर जांच करवाने के लिए कहना है। 100 से ऊपर का टेंपरेचर आने पर यह तय नहीं है कि उसे कोरोना है परंतु उस रेलयात्री को खांसी , जुकाम वह बुखार भी हो सकता है इसलिए जांच करवानी जरूरी है।