राजस्थान के 14 जिलों में आज भारी बरसात की चेतावनी , मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

PALI SIROHI ONLINE

सीकर।राजस्थान में रविवार को 14 जिलों में भारी बरसात होने का अलर्ट जारी किया

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बरसात होने के आसार है। जबकि पश्चिमी राजस्थान को फिर मायूसी हाथ लगने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के उत्तर मध्य भाग और इससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है।

मानसून की तरफ रेखा बीकानेर, अलवर, ग्वालियर, कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरते हुए, अंबिकापुर, जमशेदपुर, डायमंड हार्बर और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

जबकि बांग्लादेश के दक्षिणी हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। इन जिलों में भारी बरसात की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा व अजमेर संभागों में रविवार को बरसात के आसार हैं।

इनमें भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, राजसमन्द, चित्तोडगढ़़, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर व बांसावाड़ा जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है।
।स्काई मेट का अनुमान स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल,

सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, केरल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों,

कोंकण और गोवा,तटीय कर्नाटक, और तेलंगाना के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।