पाली के रायपुर तहसील के कालब कलां गांव की 113 वर्षीय महिला दल्लू देवी ने लगाई कोविड वैक्सीन की पहली डोज

पाली के रायपुर तहसील के कालब कलां गांव की 113 वर्षीय महिला दल्लू देवी ने लगाई कोविड वैक्सीन की पहली डोज,
पाली जिले में कोविड वैक्सीनेशन में शुक्रवार को नया इतिहास रचा गया। पाली जिले के रायपुर ब्लाॅक के कालब कलां गांव में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर 113 वर्ष की श्रीमती दल्लू देवी ने वैक्सीने की पहली डोज लगवाई।


कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद वह काफी खुश नजर आ रही है। वैक्सीन लगाने के बाद आमजन से अपील की कि कोविड का टीका सुरक्षित है, मुझे यह टीका लगवाने में कोई असुविधा नहीं हुई है, मैं स्वयं को पूर्ण स्वस्थ महसूस कर रही हूं।


पाली जिले के मगरा क्षेत्र में आबाद कालब कलां गांव, रायपुर ब्लाॅक के अधीन आता है। जिला कलेक्टर अंशदीप के निर्देश पर सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने कोविड वैक्सीनेशन के लिए शुक्रवार को कालब कलां गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीनेशन सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया। जिस पर रायपुर ब्लाॅक के बीसीएमओ डाॅ.सुरेश चंद यादव ने कालब कलां में आयोजित सत्र में 60 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग लोगों को टीकाकरण के लिए वहां कार्यरत एएनएम सुनीता जोशी को आवश्यक निर्देश दिए गए।
उच्च अधिकारियों के निर्देशों की पालना में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ अन्य विभाग अधिकारियों व कर्मचारियों ने गांव में आयोजित होने वाले सत्र में अधिक से अधिक लोगों को कोविड का वैक्सीन लगाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया गया। शुक्रवार को कालब कलां गांव में कोविड वैक्सीनेशन सत्र आयोजित किया जा रहा था, जब कालब कलां की रहने वाले 113 वर्षीय श्रीमती दल्लू देवी पत्नी भेरूसिंह अपनी पुत्रवधु रेखा व पोत्र जितेन्द्रसिंह, हुकमसिंह व अन्य परिवार वालों के साथ अपने वाहन से कालब कला के उप स्वास्थ्य केन्द्र में बनाए गए टीकाकरण सत्र पर पहुंची। वहां पर दल्लू देवी ने अपना आधार कार्ड दिखाया, बकायदा आधार कार्ड में दल्लूदेवी की उम्र एक जनवरी 1908 अंकित है।
रायपुर पंचायत समिति के कालब कलां ग्राम पंचायत के पहले सरपंच व करीब 25 वर्ष तक सरपंच पद पर काबिज रहे भैरूसिंह की 113 वर्षीय दल्लू देवी सत्र पर कोविड की गाइडलाइन की पालना करते हुए कोविड की पहली डोज लगवाई। कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद वह काफी खुश नजर आई तथा आधे घंटे तक निगरानी कक्ष में बैठ कर अपने परिचितों से बातचीत करती नजर आई।
इस मौके पर कालब कलां ग्राम पंचायत की सरपंच गुणवंती देवी, बीसीएमओ डाॅ.सुरेश चंद यादव, पीईईओ महेशचंद गुप्ता, राशन डीलर लक्ष्मणसिंह, मेलनर्स जेठाराम, एएनएम सुनीता जोशी, स्वास्थ्य मित्र भगवतीप्रसाद मिश्रा, दिग्विजयसिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।